Case #1 - ट्रेवर तथा संशय

ट्रेवर का एक औरत के साथ रिश्ता था और उसने उससे शादी के लिए भी कहा था । परन्तु वह अभी पूरी तरह से पक्का नहीं था कि वह एक ठीक औरत है या नहीं । जैसे-जैसे हमने उसका इलाज किया, वह अपने निर्णय पर और सहज महसूस कर रहा था परन्तु अभी भी उसका कुछ शक बाकी था । उसको लगता था कि उनकी मान्यताएँ एक समान थीं, वो एक-दूसरे से प्रेम करते थे तथा वह साथ-साथ एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते थे । लेकिन उसका शक उसे कमजोर बनाता जा रहा था – उसे लगता था कि क्या कहीं और भी कोई हो सकती है जो वास्तव में उस औरत से बेहतर साथी सिद्ध हो ।

Read More >>

Case #2 - अपनी सीमाएं क्या हैं?

एक युवक ने अपनी प्रेमिका के बारे में मुद्दों के साथ आया था. उन्होंने कहा कि संबंधों को जारी रखने को उत्सुक था, लेकिन वह दूरी चाहते थे, और वह उसे प्यार करता था ने कहा कि हालांकि, यह वह ब्याज खोने और एक कम शामिल कनेक्शन चाहता था लगता है. वह निराश महसूस किया और स्थिति में बहुत शक्ति महसूस नहीं किया था. गेंद उसके अदालत में था, और अलग अपने सूट दबाने से, वह क्या करना है पता नहीं था की तरह लग रहा था. उसने कहा कि वह चाहता था कि बस के बारे में क्या सामने दुविधा की स्थिति, और स्पष्ट नहीं था.

Read More >>

Case #3 - जोआन परेशान ग्राहक

जोआन उसके मध्य 50 के दशक में एक ग्राहक था. वह विभिन्न पति को, बहुत पैसा और दो ​​बड़े बेटियां थी. वह तलाक दे दिया, और एक महान सौदा यात्रा की थी. जोआन खुश नहीं था. उसने कहा कि वह अध्ययन कर बिताया था कई वर्षों के व्यवहार में लाना पेशेवर आत्मविश्वास की कमी, महसूस किया. वह लोगों द्वारा गलत समझा, और मित्रों द्वारा असमर्थित लगा. उसने कहा कि वह हमेशा दूसरों के लिए बाहर दिया कि लगा, लेकिन लोगों को उसके बारे में वास्तव में दिलचस्पी है कि were'nt. वह आक्रोश और फंस गया था.

Read More >>

Case #4 - सेक्सी और ब्रह्मचारी

ट्रेसी 12 साल के लिए शादी की, और एक बच्चा था गया था. वह उसकी शादी में दुखी नहीं था. वह अपने साथी के साथ बहुत अच्छी तरह से मिला. लेकिन वे शायद ही कभी सेक्स किया था. उनके रिश्ते की शुरुआत में, वह एक वर्ष के लिए विभिन्न देशों में चले गए थे. उस समय के दौरान वह एक बहुत ही गहन और बहुत यौन संबंध था. वह इससे दूर भाग गया वापस घर आया था, और शादी कर ली. लेकिन यह उसके अनुभव पर प्राप्त करने के लिए एक लंबा समय लगा, और वह अभी भी यह एकीकृत नहीं था.

Read More >>

Case #5 - नाराज दाने

वह से छुटकारा नहीं मिल सकता है, जो उसके चेहरे पर एक त्वचा लाल चकत्ते था क्योंकि लियान मेरे पास आया. उसके जीवन, उसके तनाव का स्तर, उसे स्वस्थ, आहार, व्यायाम, और परिवार - मैं कुछ प्रासंगिक जानकारी के बारे में पूछा. वह छोटा था - 20 के दशक की शुरुआत है, और पहले से ही तप. वह कई स्वास्थ्य उपचार की कोशिश की थी, लेकिन कुछ भी नहीं है इसे से छुटकारा मिल गया था. वह एक शांत व्यक्ति था, और लोग अक्सर उसे दाने के लिए छोड़कर, उसे नोटिस नहीं किया था.

Read More >>

Case #6 - अनुशासन और स्वतंत्रता

ट्रेवर 33 था वह अपनी मां के साथ भारत में पला बढ़ा.; अपने पिता पर सभी तस्वीर में नहीं था. मार्गदर्शन का एक बहुत कुछ नहीं स्वतंत्रता के बहुत सारे छात्रों के लिए था, लेकिन जहां वह एक विकल्प के स्कूल के लिए भेजा गया था. उन्होंने कहा कि 20 के अपने शुरुआती में ऑस्ट्रेलिया के लिए आया था, और कठिन partied, और भी कठिन काम किया. ऊपर बढ़ रहा है, उसकी माँ हमेशा काम कर रहा था; वे एक ही घर में रहते थे, भले ही वह शायद ही उसे देखा था.

Read More >>

Case #7 - दाता और पत्थर

Changchang उसे 50 के दशक में था. वह एक बहुत दयालु व्यक्ति थे. वास्तव में, वह उसके आसपास हर किसी के बारे में बहुत देखभाल था. लेकिन उसने कहा कि वह उसकी शादी में दुखी था कि पता चला. उसने कहा कि वह अकेला महसूस किया, पूरा गिर नहीं था.

Read More >>

Case #8 - 8. पुरुषों े प्रति अविास

गेबरियला का एक 4 साल का बेटा था और उसे उसके एक और साथी, जोस जो अपने आपको उसका दोस्त कहलाना पसन्द करता था, से 5 महीने का गर्भ था । वो 2 सालों से एक साथ थे । उसे पुरुषों के साथ अपने संबंध से दुविधा महसूस होती थी । जोस सहयोग देने वाला था और बच्चा चाहता था । उसका एक दूसरी औरत से, जो उसके साथ नहीं रहती थी, भी बच्चा था जो 9 साल का था ।

Read More >>

Case #9 - 9. उपाय बताा उपाय नहीं है

जेन का एक किशोर बेटा है । उसे उसको किसी कार्य को करने के लिये प्रोत्साहित करने में दिक्कत होती है और वह इस दुविधा में रहती है कि कैसे उस पर स्कूल में अच्छा करने के लिये जोर डाले या उसे छूट दे कि वह स्वयँ ही अपने स्तर को पा ले । वह इंटरनेट पर बहुत समय गुजारता है । उसने मुझसे इसको सुलझाने के लिये सलाह तथा दिशानिर्देश माँगे ।

Read More >>

Case #10 - 10. डर, आक्रमण और मजा

बिजेट एक बहुत ही भावुक इन्सान थी । उसे पहले बहुत बुरी एलर्जी हो चुकी थी तथा उसका शरीर वातावरण से प्रभावित होता था और वह डर भी जाती थी । उसने बताया कि अगर कोई उस पर गुस्सा करता था तो उसके लिये झेलना कितना मुश्किल था । जब भी अपने साथी से उसकी कोई असहमति होती थी तो वह अपने-आप को बहुत कमजोर महसूस करती थी । उसने कहा कि 'मेरा शरीर मेरा नहीं है, मैं सुन्न हूँ, मुझे सीमा का कोई ज्ञान नहीं है' ।

Read More >>

Case #11 - 11 माता, पिता, महिला-मित्र

जोहन को अपनी महिला मित्र के साथ पक्की तरह वचनबद्ध होने में मुश्किल महसूस हो रही थी । वो अपने संबंध के बारे में आश्वस्त नहीं था । उसका एक सपना था । वह और उसकी महिला-मित्र प्रेम करते थे । उसके माता और पिता उसके साथ थे । उसके पिता जो आत्मविश्वासी एवँ मजबूत थे, एक जवान आदमी थे ।

Read More >>

Case #12 - 12 सपना: जुडवाँ, पानी, माँ

सपने, ख्याली पुलाव तथा कहानियाँ सभी एक जैसे हैं : वे हमें व्यक्ति में सम्पूर्ण पैठ करने देते हैं । जेस्स ने दो जुडवाँ लड़कों के बारे में एक कहानी लिखी थी । वो दोनों एक बाँध के किनारे खेल रहे थे । मुख्य चरित्र, जिसे हम टोनी कह सकते हैं, को पानी से डर लगता था । दूसरा जुडवाँ, जैक, नहीं डरता था । जैक पानी में खेल रहा था और टोनी से छेड़छाड़ करते हुए पानी में आने के लिये कह रहा था । टोनी रुका रहा । उनकी माँ का कुछ समय पहले देहांत हो गया था और सौतेली माँ उनकी देख-रेख करती थी ।

Read More >>

Case #13 - खून का सपना

लिज को एक स्वपन बार-बार आता था । मैंने उसे गेस्टाल्ट के तरीके से बताने के लिये कहा, जिसमें हम अपने आसामियों को अपने सपने के साथ वर्तमान समय में यहाँ ले कर आते हैं । उसने इस तरीके से वर्णन किया : मैं एक रेलगाड़ी में अपनी माँ के साथ हूँ । सामने दो लड़के काली वर्दी में हैं, जो मुझे तंग कर रहे हैं ।

Read More >>

Case #14 - 14 नींद : रोक के रखें या आने दें

जूली कहती है कि समूह में बैठे हुए वो बहुत ही सहज और उनींदी महसूस करती है । कहती है कि वो 20 सालों तक निंद्रा न आने की बीमारी से ग्रसित थी । मैंने उससे पूछा कि उस समय क्या हुआ था, और वो उत्तर देती है कि बहुत सारी चीजें थी, वो बहुत व्यस्त थी, और उसे सोने के लिये ज्यादा वक्त नहीं मिलता था । संदर्भ की खोजबीन करने के बजाय, मैंने उसके तात्कालिक अनुभव पर केन्द्रित होने का और एक गेस्टाल्ट प्रयोग करने का निर्णय लिया ।

Read More >>

Case #15 - 15 वैंग का मामला, कमजोर बोध, और झपकी

वैंग एक प्रतिभाशाली युवक था । मैं एक तार्किक तरीके का दृष्टिकोण दर्शाना चाहता था । इसलिये, मैंने उसकी टी-शर्ट को देखने से शुरूआत की जो भूरे रंग की बहुत ही उबाऊ थी । उसने बताया कि उसने इसको चुना क्योंकि उसमें रंगों को पहचानने की क्षमता नहीं है, और उसे यह हरी लगती है । उसने दर-असल अपने रंग बोध के संबंध में 'कमजोर' शब्द का इस्तेमाल किया । उसने आगे बताया कि उसका संवेदी तथा अन्तर्वैक्तिक बोध सामन्यतया 'कमजोर' है । इससे उसकी महिला-मित्र के साथ कठिनाईयाँ होती हैं ।

Read More >>

Case #16 - 16 मुस्कराी आँखें, डरावनी आँखें

इनग्रिड ने मेरी तरफ देखा और कहा तुम्हारे पास मुस्कराती आँखें हैं । मैंने कहा, डरावनी आँखों से बेहतर । मैं इससे भिन्न करना चाहता थ । यह बढ़िया है कि वह मेरे साथ सुरक्षित महसूस कर रही थी, लेकिन यह इसलिये था कि उसने मेरा डरावना भाग नहीं देखा था । और, उसके डरावने भाग के बारे में क्या । मेरी रुचि एक भरपूर संबंध की ओर बढ रही है, बजाय इसके कि सुरक्षा के पूर्वानुमान के साथ ही रहा जाये । इसलिये, मैंने उससे पूछा कि उसकी आँखें डरावनी कब थी, और मैंने उस समय की बात की जब मैं क्रोधित होता था, जब मुझे चोट पहुँचती थी ।

Read More >>

Case #17 - 17 धिसी-पिी कहानी को सुलाना

जेन को दिमागी तकलीफ थी । उसने अपने जीवन में बहुत दुख झेला था; उसका दवाखानों में आना-जाना लगा रहता था, और बहुत सी दवाइयों को लेना पड़ता था और एक बहुत बड़ी मुश्किल से छुटकारा पाने की कोशिश में इलाज करवा रहा था । उसका स्वाभिमान बहुत कम था और उसे लोगों के बीच आत्मविश्वास नहीं था; वो बहुत शर्मीला था ।

Read More >>

Case #18 - 18 छोटी सी छुट्टी

टरुडी अपनी आँटी और अंकल के साथ रहती थी । अंकल को उसकी साइकोलाजी में रूचि बेकार की लगती थी । वह उस पर नौकरी करने के लिये जोर डालता था । वह उसके द्वारा कार्यशालाओं, जैसे कि यह कार्यशाला, पर किये गये खर्च की आलोचना करता था और उससे कहता था कि उसकी उम्र 26 वर्ष की होने के कारण उसे अब विवाह कर लेना चाहिये ।

Read More >>